Top अदरक से होने वाले नुकसान के बारें में Secrets

Wiki Article



- अदरक की तासीर गर्म होने की वजह से कई बार ब्लीडिंग डिसऑर्डर की परेशानी भी हो जाती है। अदरक में एंटी प्लेटलेट तत्व होते हैं, जो खून पतला करने का काम करते हैं। ऐसे में अगर आपका खून पतला है, तो इसका सेवन करने से आपको ब्लीडिंग की समस्या हो सकती है।

ज्यादा अदरक खाने से आपको दिल से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं. जरूरत से ज्यादा अदरक आपकी हार्टबीट को बढ़ाकर हार्टअटैक का खतरा पैदा कर सकता है.

अदरक के पाचनतंत्र से जुड़े कुछ हल्के साइड इफ़ेक्ट हो सकते हैं। यह ऊपरी पाचन तंत्र को प्रभावित करता है इसलिए अदरक की जगह किसी अन्य पदार्थ का सेवन फायदेमंद हो सकता है लेकिन ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अदरक के सेवन से बाइल हार्मोन स्त्रावित होता है और यह पाचन में सहयक भी होता है। लेकिन खाली पेट अदरक का सेवन एसिडिटी की समस्या उत्पन्न करता है।

(और पढ़े – शुगर ,मधुमेह लक्षण, कारण, निदान और बचाव के उपाय)

अदरक में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेटस जैसे तत्व होते हैं.

पित्त पथरी के रोगियों को अदरक वाली चाय नहीं पीनी चाहिए।

अदरक कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मददगार होता है. इतना ही नहीं यह ब्लड प्रेशर को ठीक रखने, खून को जमने से रोकने का काम करता है.

पाद कैसे निकले? फ्लैटस, जिसे आमतौर पर “पासिंग गैस” या “फार्टिंग” के रूप में जाना जाता है, मलाशय के माध्यम से पाचन तंत्र से गैस की रिहाई को संदर्भित करता है। पेट फूलना एक प्राकृतिक और सामान्य शारीरिक कार्य है जो मनुष्यों और कई अन्य जानवरों में होता है। यह मुख्य रूप से गंधहीन गैसों से बना है, जिसमें नाइट्रोजन, ऑक्सीजन, कार्बन website डाइऑक्साइड, हाइड्रोजन, और कभी-कभी थोड़ी मात्रा में मीथेन और ट्रेस गैस जैसे सल्फर यौगिक शामिल हैं।

गर्भावस्था के दौरान अदरक वाली चाय नहीं लेनी चाहिए।

चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।

हेल्थ टिप्स चेहरे की स्किन को टाइट करने के लिए क्या...

अदरक का लंबे समय से गैस और सूजन सहित पाचन संबंधी समस्याओं के लिए एक प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है। इसमें जिंजरोल और शोगोल नामक यौगिक होते हैं जो पाचन को उत्तेजित करने और गैस को कम करने में मदद कर सकते हैं। आप अपने भोजन में ताजा अदरक शामिल कर सकते हैं, अदरक की चाय पी सकते हैं, या अदरक के एक छोटे टुकड़े को चबाकर पेट फूलने में मदद कर सकते हैं।

यही नहीं अदरक के पानी के सेवन से एचडीएल के लेवल में बढ़ोतरी हो सकती है, जिसकी वजह से दिल का स्वास्थ्य ठीक रह सकता है.

Report this wiki page